गूगल के बारे में कुछ रोचक जानकारी

गूगल के बारे में कुछ रोचक जानकारी

गूगल के बारे में कुछ रोचक जानकारी: Google के सह-संस्थापक लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन का फोर्बेस के अनुसार $ 54.4 बिलियन और $ 53 बिलियन का शुद्ध मूल्य है। मूल कंपनी अल्फाबेट, जो YouTube और अन्य सभी पूर्व Google सहायक कंपनियों की भी है, ने 2017 में $ 110.9bn का राजस्व और $ 12.6bn.r की शुद्ध आय (लाभ) की सूचना दी।

Google” को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में जून 2006 से एक क्रिया अर्थ के रूप में शामिल किया गया था: “खोज इंजन गूगल का उपयोग करके इंटरनेट पर (किसी या किसी चीज़ के बारे में जानकारी के लिए खोज)।”

पेज और ब्रिन एक दूसरे को अप्रिय पाए गए जब वे 1995 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में कैंपस टूर पर मिले थे।

ब्रिन द्वितीय वर्ष का छात्र था जब पेज ने विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई शुरू की। Google ने एक पीएचडी परियोजना के रूप में शुरू किया, जब पेज ने 1995 में वेब पर लिंक एकत्र करना शुरू कर दिया। एक कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर के बेटे के रूप में वह जानता था कि लिंक ने उद्धरणों की तरह काम किया, जिससे वेब पेज को अधिक अधिकार मिल गया।

पने गणित और कंप्यूटर विज्ञान विशेषज्ञता को जोड़कर, Google सह-संस्थापकों ने पेजरैंक एल्गोरिथम बनाया, जिसके कारण खोज इंजन अनुकूलन हुआ। एसईओ Google टूलबार के साथ आया जिसने वेबमास्टर्स को यह तुलना करने की अनुमति दी कि Google ने उनकी साइटें कैसे देखीं। कंपनियों को तब रैंकिंग में हेरफेर करने के तरीके मिले।

Google के पहले संस्करण का नाम “Backrub” रखा गया था और इसे अगस्त 1996 में स्टैनफोर्ड की वेबसाइट पर जारी किया गया था।

उन्होंने 1997 में खोज इंजन “Google” का नाम बदला, जो एक गणितज्ञ द्वारा गढ़े गए शब्द “गोगोल” पर एक नाटक है और जिसका अर्थ है 100 शून्य के बाद वाला नंबर।

google.stanford.edu Google का पहला संस्करण था जो खोज इंजन था और नियमित रूप से स्टैनफोर्ड के इंटरनेट कनेक्शन को क्रैश करेगा।

उन्होंने कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क में सुसान वोज्स्की के गैरेज में अपना पहला कार्यालय स्थापित किया। बाद में वह Google के स्वामित्व में YouTube का सीईओ बन गया और ब्रिन ने सुसान की बहन ऐनी से शादी कर ली।

पहला Google डूडल एक बर्निंग मैन फिगर था, एक “आउट-ऑफ़-ऑफ़िस” जो सभी को यह बताए कि अगस्त 1998 में नेवादा रेगिस्तान में पेज और ब्रिन बर्निंग मैन फेस्टिवल में थे।

इसके अलावा 1998 में Google को सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक से $ 100,000 की पहली पर्याप्त धनराशि मिली।

YouTube को $ 1.65bn के लिए खरीदा गया था और यह तब तक Google द्वारा खरीदी गई सबसे बड़ी खरीद थी। इसे टेक के बजाय उपयोगकर्ताओं को खरीदने के कदम के रूप में देखा गया।

मोटोरोला मोबिलिटी को 2011 में Google द्वारा $ 12.5bn में खरीदा गया था।